पशु घर  (एनिमल हाउस)

                            डॉ. आदित्‍य कोनार
                           एम. भी. एससी. पीएचडी.
                           संपर्क – adityakonar@iicb.res.in
                           फोन, एक्‍सटेंशन नं. 874
                           अनुसंधान प्रकाशन (क्लिक)

 

मानव जीवन की गुणवत्ताि में सुधार के लिए जैव चिकित्साद विज्ञान के क्षेत्र में शोध आवश्यजक है। यह सुधार आंशिक रूप से मानव रोग और विकलांगता की सुधार में उन्न‍ति से होता है और आंशिक रूप से पशु स्वािस्य् स और पशु चिकित्सा के क्षेत्र में सुधार में उन्नाति से होता है और आंशिक रूप से मानव और पशुओं के शरीर विज्ञान और उसके रोगों के जटिल और जटिलता से जुड़े जैविक-प्रणालियों के बारे में हमारी समझ के बढ़ने से है। इसके अलावा जीवित जानवरों के साथ काम करना नैदानिक और मौलिक अनुसंधानों के कई क्षेत्रों में प्रगति जारी रखने के लिए महत्वापूर्ण है। यद्यपि सेल और टिशु कल्चंर, कम जानवर अध्यंयन या कम्यूए म टर सिमुलेशन विकल्पर के रूप में हैं पर पूरे जानवरों का उपयोग अपूरणीय है। आई आई सी बी (IICB) की जानवर की सुविधा का लक्ष्यप इस संस्था्न की शोध परियोजनाओं के लिए अपेक्षित विनिर्देशों के जानवरों का प्रदान के साथ ही प्रयोगशाला पशुओं पर निरंतर अनुसंधान करना है।

कोशिकीय जीवों से लेकर, जानवरों की अनेक प्रजातीयॉं हर साल चिकित्सा सफलताओं में योगदान देते हैं जो हर साल लाखों मानव जीवन को बचाते है। इन जानवरों पर अनुसंधान के माध्यैम से वैज्ञानिकों ने मानव और पशुओं के अनेक रोगों के इलाज और रोकथाम की खोज की है। हालांकि, मानवीय दृष्टिकोण के साथ जानवरों के जीवन का उपचार और वैकल्पिक तरीकों के विकास के साथ पशु जीवन की बर्बादी को उल्लेीखनीय रूप से रोका गया हैं। लेकिन जानवरों का यह तर्कसंगत उपयोग पर्याप्तल नहीं है। यह याद किया जाना चाहिये कि पशु परिहार्य संकट या असुविधा के अधीन नहीं होना चाहिए। इस सुविधा के अन्यप जिम्मे दारी पशु प्रयोग के 3Rs के अनुनय और सीपीसीएसईए दिशा निर्देशों के अनुसार जानवरों के उपयोग की नैतिक सिद्धांत के पालन को सुनिश्चित करना है।

 

पशु घर - अधिकारी एवं सदस्य कर्मचारी

श्री शिव शंकर वर्मा
एक्‍सटेंशन नं. 738

वरिष्‍ठ तकनीशियन (2)

श्री अमेरिका दास
  एक्‍सटेंशन नं. 838

 प्रयोगशाला सहायक

श्री अशोक सरदार
  एक्‍सटेंशन नं. 838

प्रयोगशाला परिचर (1)

श्री रामकुमार सरकार
  एक्‍सटेंशन नं. 838

प्रयोगशाला परिचर (1)

श्री तपन सरकार
एक्‍सटेंशन नं. 838

  ग्रुप – सी (एनटी) यू.जी.

श्री जनमिजय मिद्या
एक्‍सटेंशन नं. 838

  ग्रुप – सी (एनटी) यू.जी.

श्री पशुपति मिद्या
एक्‍सटेंशन नं. 838

  ग्रुप – सी (एनटी) यू.जी.

 


   © भारतीय रासायनिक जीवविज्ञान संस्थान, कोलकाता     आईआईसीबी - हिंदी इकाई एवं कम्प्यूटर प्रभाग, सीएसआईआर द्वारा डिजाइन और अनुरक्षित